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Jio cinema

Jio Cinema नेटवर्क18 ने के पेड यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी का कारण किफायती मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान्स और कंटेंट कैटलॉग को बताया है।
कंपनी ने कहा कि डिजिटल-फर्स्ट रियलिटी शो और इंटरनेशनल कंटेंट कैटलॉग ने सब्सक्राइबर की संख्या में अहम भूमिका निभाई है।
यह विकास ऐसे समय में हो रहा है जब रिलायंस इंडस्ट्रीज, वायकॉम18 और द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के मर्जर की प्रक्रिया जारी है।

रिलायंस का स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जियोसिनेमा ने सितंबर 2024 के अंत तक 1.6 करोड़ पेड सब्सक्राइबर का आंकड़ा पार कर लिया है।

दूसरी तिमाही (Q2) का अपडेट: नेटवर्क18 की दूसरी तिमाही (Q2) के फाइनेंशियल ईयर 2024-25 (FY25) की रिपोर्ट के अनुसार, ओवर-द-टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म ने पिछली तिमाही की तुलना में 2X वृद्धि दर्ज की है।
कंपनी ने कहा कि सब्सक्राइबर की इस वृद्धि का मुख्य कारण किफायती मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान्स और विस्तारित कंटेंट कैटलॉग है।

सब्सक्रिप्शन प्लान्स का असर: नेटवर्क18 के BSE फाइलिंग के अनुसार, “जियोसिनेमा ने INR 29 प्रति महीने और INR 89 प्रति महीने (फैमिली प्लान) के किफायती सब्सक्रिप्शन प्लान्स की वजह से 16 मिलियन पेड सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा पार किया और यह सबसे तेज़ी से बढ़ने वाला OTT प्लेटफॉर्म बन गया।”
इस प्लानिंग के साथ, जियोसिनेमा का कंटेंट कैटलॉग भी बढ़ता जा रहा है, जिसमें डिजिटल-फर्स्ट रियलिटी शो और इंटरनेशनल कंटेंट प्रमुख हैं।

गैर-क्रिकेट खेलों में बढ़ती रुचि: पेरिस ओलंपिक्स 2024 की व्यापक कवरेज और क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों में बढ़ती दिलचस्पी ने भी यूजर एंगेजमेंट को बढ़ावा दिया है।
नेटवर्क18 के अनुसार, “जियोसिनेमा पर यूजर्स का औसत एंगेजमेंट प्रतिदिन 50 मिनट से अधिक हो गया है।”
इसके साथ ही, यह OTT प्लेटफॉर्म दूसरी तिमाही (Q2 FY25) में देश का सबसे तेज़ी से बढ़ता सब्सक्रिप्शन-बेस्ड प्लेटफॉर्म बन गया है।

सब्सक्रिप्शन प्लान की रणनीति: रिलायंस द्वारा संचालित इस OTT प्लेटफॉर्म ने अप्रैल 2024 में INR 29 प्रति महीने का सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किया था, जो कि इंडस्ट्री के औसत प्लान (Zee5, SonyLiv, Disney+ Hotstar के प्रीमियम प्लान्स के INR 103 प्रति महीने और Netflix प्रीमियम प्लान के INR 358) से काफी सस्ता था।

बड़ी मीडिया कंपनियों का मर्जर: यह तेजी ऐसे समय में आ रही है जब रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL), वायकॉम 18 और वॉल्ट डिज़नी कंपनी अपनी ऑपरेशन्स का मर्जर कर रही हैं।
यह मर्जर एक संयुक्त उद्यम (JV) के तहत $8.5 बिलियन मूल्य का होगा, जो 117 टीवी चैनल्स और 75 करोड़ दर्शकों को कवर करेगा।
इस मर्जर के अंतर्गत जियोसिनेमा और Disney+ Hotstar जैसे प्रमुख OTT प्लेटफॉर्म्स भी शामिल होंगे।

प्रमुख मीडिया सौदे: जियोसिनेमा ने अपने ऑपरेशन्स को पिछले दो सालों में काफी बढ़ाया है।
इस दौरान, कंपनी ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के स्ट्रीमिंग अधिकार हासिल किए और HBO तथा NBCUniversal जैसे अमेरिकन स्टूडियोज के साथ शो के लिए पार्टनरशिप की।
यह कदम जियोसिनेमा की स्थिति को और मज़बूत करने में मददगार साबित हुआ है।

Jio Cinema किफायती सब्सक्रिप्शन प्लान्स, विस्तारित कंटेंट लाइब्रेरी और डिजिटल-फर्स्ट कंटेंट के चलते जियोसिनेमा का ग्रोथ जारी है।
रिलायंस, वायकॉम 18 और डिज़नी का मर्जर OTT मार्केट में और भी बड़ा प्रभाव डालेगा, और जियोसिनेमा इस मर्जर के बाद एक और बड़ी सफलता की ओर अग्रसर है।

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