Skip to content
Wow Skin Science

डायरेक्ट-टू-कस्टमर (D2C) ब्यूटी और पर्सनल केयर ब्रांड WOW Skin Science का कारोबार FY24 में भी घटता रहा। FY23 में 23% की राजस्व गिरावट के बाद, वित्त वर्ष FY24 में कंपनी का राजस्व 9.6% और कम हुआ। हालांकि, इसी अवधि में Wow Skin ने अपने घाटे को 24% से अधिक तक कम कर लिया।

ऑपरेटिंग रेवेन्यू में गिरावट

WOW Skin Science का ऑपरेटिंग रेवेन्यू FY24 में 9.6% घटकर 233.49 करोड़ रुपये पर आ गया, जो FY23 में 258.11 करोड़ रुपये था। Wow Skin Science एक ओम्नीचैनल ब्यूटी और पर्सनल केयर ब्रांड है, जो अपने प्रोडक्ट्स ऑफलाइन स्टोर्स, वेबसाइट, और Amazon, Flipkart, और Nykaa जैसे मार्केटप्लेस के माध्यम से बेचता है। कंपनी के पास चार प्रमुख ब्रांड हैं: WOW Skin Science, WOW Life Science, Body Cupid, और Nature Derma

गैर-ऑपरेटिंग आय और कुल राजस्व

गैर-ऑपरेटिंग गतिविधियों से कंपनी ने FY24 में 13.28 करोड़ रुपये कमाए, जिससे इसका कुल राजस्व 246.77 करोड़ रुपये हो गया।

खर्चों का वर्गीकरण

खर्चों की बात करें तो, Wow Skin Science ने अपने मार्केटिंग खर्चों में 46% की बड़ी कटौती की, जो FY24 में घटकर 107.84 करोड़ रुपये रह गया। ये खर्च कंपनी के कुल खर्च का 28.6% हिस्सा था। सामग्री लागत कुल खर्च का 25% थी, जो FY24 में घटकर 94 करोड़ रुपये हो गई, यानी 23% की कमी। वहीं, कर्मचारी लाभों पर खर्च में 35% की बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह FY24 में बढ़कर 53.5 करोड़ रुपये हो गया।

कुल खर्च में कमी और घाटे पर असर

Wow Skin Science के कुल खर्च FY23 के 486 करोड़ रुपये से घटकर FY24 में 377 करोड़ रुपये हो गए, जो कि 22.45% की गिरावट है। इस खर्च में कटौती से कंपनी ने अपने घाटे को नियंत्रण में रखा और 24% से अधिक की कमी के साथ घाटे को घटाने में सफलता पाई।

Wow Skin Science का भविष्य

Wow Skin Science का हालिया प्रदर्शन दर्शाता है कि कंपनी अपनी ऑपरेटिंग और मार्केटिंग रणनीतियों में बदलाव कर रही है। सामग्री लागत और मार्केटिंग खर्च में कटौती करने के बावजूद, कर्मचारी लाभ पर अधिक निवेश से संकेत मिलता है कि कंपनी दीर्घकालिक विकास के लिए अपनी टीम को सशक्त बना रही है।

ब्यूटी और पर्सनल केयर क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच, Wow Skin Science के लिए यह आवश्यक है कि वह अपने राजस्व में स्थिरता लाने और अपनी ब्रांड पहचान को और मजबूत बनाने पर ध्यान दे।

निष्कर्ष: Wow Skin Science ने FY24 में अपनी ऑपरेटिंग आय में गिरावट देखी, लेकिन कुल खर्च में कटौती करके अपने घाटे को नियंत्रित किया। आगे बढ़ते हुए, कंपनी के लिए यह महत्वपूर्ण होगा कि वह लागत नियंत्रण के साथ अपने राजस्व और ब्रांड वैल्यू को बेहतर करने की दिशा में ठोस कदम उठाए।

Read More : Cashfree की वृद्धि दर में मंदी आरबीआई के प्रतिबंध का असर

Latest News

Read More

Zepto

Zepto को 350 मिलियन डॉलर की फंडिंग :भारत के क्विक कॉमर्स सेक्टर में मजबूत स्थिति

मुंबई आधारित क्विक कॉमर्स कंपनी Zepto ने हाल ही में 350 मिलियन डॉलर (लगभग ₹2,900 करोड़) की फंडिंग
Glance

Glance की वित्तीय सफलता: FY24 में 89% की वृद्धि के साथ 614 करोड़ का राजस्व

कंज्यूमर टेक्नोलॉजी कंपनी Glance ने वित्तीय वर्ष 2023 और 2024 में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपने राजस्व में
PharmEasy

PharmEasy ने FY24 में घाटा घटाया, लेकिन राजस्व में 15% की गिरावट

API Holdings के कड़े कदमों से घाटे में कमीPharmEasy की पैरेंट कंपनी, API Holdings ने वित्त वर्ष 2024