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Vidyut

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (EV) अपनाने को गति देने के उद्देश्य से, फुल-स्टैक EV इकोसिस्टम प्लेटफॉर्म Vidyut ने वैश्विक फिनटेक निवेशक Flourish Ventures से $2.5 मिलियन (करीब ₹20.75 करोड़) की फंडिंग जुटाई है

📌 इस फंडिंग का उपयोग Vidyut की “बैटरी-एज़-अ-सर्विस” (BaaS) पेशकश को मजबूत करने के लिए किया जाएगा, जिससे पैसेंजर और कॉमर्शियल EV सेगमेंट में इसका विस्तार होगा।
📌 Vidyut का लक्ष्य छोटे और मध्यम व्यवसायों (SMBs) के लिए EV को अधिक किफायती और सुलभ बनाना है, ताकि भारत की क्लीन एनर्जी ट्रांजिशन को तेज किया जा सके।

💡 Vidyut का अनूठा बिजनेस मॉडल EV बैटरियों को वाहन से अलग करके “पे-पर-किलोमीटर” सब्सक्रिप्शन पर पेश करता है, जिससे तीन-पहिया (3W) EV की शुरुआती लागत 35-40% तक कम हो जाती है।


Vidyut अब तक $16.5 मिलियन की फंडिंग जुटा चुका है

Vidyut ने अब तक कुल $16.5 मिलियन (₹137 करोड़) से अधिक की फंडिंग जुटाई है, जिसमें शामिल हैं:

3one4 Capital
Credit Saison
Flourish Ventures
Zephyr Peacock
Lighthouse Canton
अन्य प्रमुख निवेशक

📌 कंपनी ने फरवरी 2023 में अपनी सीरीज A फंडिंग में $10 मिलियन जुटाए थे

💡 यह नया निवेश Vidyut को EV फाइनेंसिंग और बैटरी सेवाओं में और अधिक नवाचार करने में मदद करेगा।


Vidyut: भारत में EV फाइनेंसिंग को बदलने वाला स्टार्टअप

Vidyut की स्थापना 2021 में हुई थी और इसे Swiggy और Bounce के पूर्व अधिकारी क्षितिज कोठी (Xitij Kothi) और गौरव श्रीवास्तव (Gaurav Srivastava) ने शुरू किया था

Vidyut की खासियत:

📌 “बैटरी-एज़-अ-सर्विस” (BaaS) मॉडल:

  • बैटरियों को EV से अलग कर किराए पर देने से, ग्राहकों की शुरुआती लागत कम हो जाती है।
  • तीन-पहिया EV की कीमतें 35-40% तक कम हो जाती हैं, जिससे वे पेट्रोल-डीजल वाहनों से भी सस्ते हो जाते हैं।

📌 EV रीसेल और लाइफसाइकल मैनेजमेंट:

  • Vidyut ने 2023 में EV रीसेल और लाइफसाइकल मैनेजमेंट समाधान पेश किए।
  • यह EV मालिकों को उनके पुराने वाहनों के लिए बेहतर कीमत दिलाने में मदद करता है।

📌 सितंबर 2024 में पैसेंजर EV सेगमेंट में एंट्री:

  • JSW MG Motor India के साथ साझेदारी कर Vidyut ने भारत का पहला 4-व्हीलर BaaS मॉडल पेश किया, जिससे ग्राहकों की शुरुआती लागत 30% तक घट गई।

💡 Vidyut के इस मॉडल ने EV अपनाने को आसान बना दिया है और इससे ग्राहकों की आय में 10-15% तक की वृद्धि हुई है।


Vidyut के प्रमुख उद्योग साझेदार और वितरण नेटवर्क

Vidyut के पास मजबूत इंडस्ट्री टाई-अप्स हैं, जिससे यह भारत के प्रमुख EV निर्माताओं के साथ काम कर रहा है:

TATA Motors
JSW
MG Motor India
Mahindra Last Mile Mobility
Piaggio
Euler Motors

📌 वर्तमान में Vidyut का नेटवर्क 30 शहरों में फैला हुआ है, जिससे छोटे व्यवसायी और फ्लीट ऑपरेटर अधिक लाभ कमा रहे हैं।

💡 इस मजबूत नेटवर्क के चलते Vidyut भारत में EV सेक्टर में गेम-चेंजर बन सकता है।


Vidyut की नई EV रीसेल सर्विस: सेकंडरी मार्केट में क्रांति

Vidyut ने हाल ही में तीन-पहिया कॉमर्शियल EV वाहनों के लिए एक रीसेल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है

📌 यह सेवा वाहनों के निरीक्षण, मूल्यांकन, बिक्री, और RTO डॉक्यूमेंटेशन की पूरी प्रक्रिया को आसान बनाती है
📌 EV रीसेल प्लेटफॉर्म की मदद से ग्राहक अपने पुराने EV वाहनों के लिए 10-15% अधिक मूल्य प्राप्त कर सकते हैं, जो पारंपरिक पेट्रोल-डीजल वाहनों से अधिक है।

💡 इस नई सेवा से सेकंडरी EV बाजार को मजबूती मिलेगी और कॉमर्शियल EV मालिकों को अधिक रिटर्न मिलेगा।


क्या Vidyut भारत में EV इंडस्ट्री में बड़ा खिलाड़ी बन सकता है?

Vidyut की तेजी से बढ़ती ग्रोथ और मजबूत बिजनेस मॉडल इसे भारत में EV सेक्टर का बड़ा खिलाड़ी बना सकता है।

📊 Vidyut की प्रमुख उपलब्धियां:
हर महीने 15% की ग्रोथ
OEM कंपनियों के साथ मजबूत टाई-अप्स
EV फाइनेंसिंग और रीसेल मार्केट में इनोवेशन

Vidyut के विस्तार में ये चीजें मदद करेंगी:

🚀 नए फंडिंग राउंड – अधिक निवेश के साथ कंपनी अपने BaaS मॉडल को और विकसित कर सकती है।
🚀 नए वाहन सेगमेंट में प्रवेश – वर्तमान में Vidyut तीन-पहिया और चार-पहिया EV सेगमेंट में काम कर रही है, लेकिन आने वाले समय में यह और विस्तार कर सकती है।
🚀 डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का विस्तार – 30 से अधिक शहरों में उपस्थिति बढ़ाने से कंपनी को ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचने का मौका मिलेगा।

💡 भारत में बढ़ती EV मांग और सरकार की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी नीति के चलते, Vidyut का भविष्य उज्ज्वल नजर आता है! 🚗⚡

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